एसिडिटी में तुरंत आराम देंगे ये आसान और स्पेशल घरेलू नुस्खे

एसिडिटी में तुरंत आराम देंगे ये आसान और स्पेशल घरेलू नुस्खे

सेहतराग टीम

आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खान-पान में काफी बदलाव देखा गया है। इसकी वजह से कई तरह की समस्याएं होने लगी है। उन्हीं समस्याओं में एक है पेट की समस्या। अधिकतर देखा गया है कि लोगों को गैस की समस्या का सामना करना पड़ता है। यही नहीं इसके कारण खट्टी डकार, पेट फूलना और सीने में जलन होने लगती है। ये सब लक्षण एसिडिटी के हैं। वहीं आपको बता दें कि ये बिना वक्त के खाना खाने से और तले भूने चीजों का सेवन करने से होता है।

पढ़ें- गुणकारी एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल भी नुकसानदायक, जानें साइड-इफेक्ट

गैस की समस्या वैसे तो सामान्य है लेकिन अगर इसपर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये काफी खतरनाक हो सकता है। क्योंगि गैस की समस्या आगे चलकर अल्सर, कोलाइटिस, कब्ज जैसी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इससे निजात पा लें। ऐसी स्थिति में आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा  बताएंगें जिसका इस्तेमाल करके आप दो-तीन दिनों के अंदर एसिडिटी की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं। 

एसिडिटी से निजात पाने के लिए सामग्री

  • 1 चम्मच दलिया 
  • 1 चम्मच सौंफ
  • 1 चम्मच जीरा
  •  1 चम्मच मेथी
  • 1 चम्मच अजवाइन

एसिडिटी से निजात पाने के लिए यूं बनाएं स्पेशल ड्रिंक

रात को एक पैन में इन सभी चीजों को भिगो दें। दूसरे दिन इसे छानकर सुबह पी लें। इससे आपको तुरंत लाभ मिलेगा। 

कैसे मिलेगा लाभ

सौंफ

सौंफ में फ्लेवोनॉयड और प्लामेटिक एसिड दोनों ही एक बेहतरीन एंटी-अल्सर भी है। जिसका सेवन करने से गैस की समस्या के साथ पेट संबंधी हर बीमारी से राहत मिलती है। 

जीरा

आयुर्वेद के अनुसार, जीरा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो  पेट की जलन को शांत करता है । जिससे एसिडिटी के साथ-साथ एसिडिटी के कारण अल्सर की बनने वाली गांठ को खत्म हो जाती है।

अजवाइन

अजवाइन में थिम्‍बोल नामक तत्व होता है जो पाचन क्रिया को सुचारु करता है जिससे एसिडिटी की समस्‍या नहीं होती है।

मेथी

मेथी मे भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन बी 6, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

साइनस की समस्या से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द होगा आराम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।